Monday, September 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़जिले में मनाया गया सिकल सेल दिवस, सिकल सेल के मरीजों को...

जिले में मनाया गया सिकल सेल दिवस, सिकल सेल के मरीजों को जारी किया गया दिव्यांग प्रमाण पत्र

पूरे देश में आज सिकल सेल दिवस मनाया गया। प्रतिवर्ष 19 जून को विश्व सिकल सेल डे मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व सिकल सेल दिवस की थीम है- “होप थूर प्रोग्रेस एडवांस सिकल सेल केयर ग्लोबली” रही है। इसका मुख्य उद्देश्य सिकल सेल के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इसी कड़ी में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देशन व मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील के मार्गदर्शन में जिले में स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम विद्यालय बलरामपुर के खेल मैदान में विष्व सिकल सेल दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जनपद उपाध्यक्ष बलरामपुर भानूप्रकाश दीक्षित ने संबोधित करते हुए कहा कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 01 जुलाई 2023 को सिकल सेल उन्मूलन मिशन की शुरुआत किया गया। उन्होंने बताया कि सिकल सेल एक अनुवांशिक बीमारी है, जो माता- पिता से बच्चों में स्थानांतरित होती है।

सेल का आकार गोल न होकर सेल आधे चांद या फिर हंसिए की तरह नजर आता है। सिकल सेल बीमारी से प्रभावित बच्चे का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। साथ ही दूसरे बच्चों की तुलना में इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है। समय पर इस बीमारी का उपचार न कराया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। इन्हीं सबके बारे में लोगों को जागरूक करना कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

श्री दीक्षित ने आम नागरिकों से कहा कि आप सभी अपने आस-पास के लोगों को सिकल सेल बीमारी के बारे में जागरूक कर सिकल सेल मुक्त भारत बनाने में सहयोग करें। शादी के समय कुंडली मिलान की तरह ब्लड टेस्ट कराकर सिकल सेल की जांच अवश्य करवाएं, जिससे इस बीमारी से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिर में उपस्थित होकर सिकल सेल का स्क्रीनिंग जांच एवं उपचार का लाभ अवश्य लेवें। इसके साथ ही बताया कि सिकल सेल ग्रसित मरीजों को प्रमाण पत्र के साथ परिवहन विभाग के माध्यम से यात्रा कार्ड जारी किया जा रहा है, जिसके माध्यम से सिकल सेल से ग्रसित मरीज छतीसगढ़ के किसी भी स्थान में निःशुल्क बस यात्रा का लाभ ले सकते हैं।

मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह ने बताया कि जिले में सिकल सेल बीमारी में जागरूकता लाने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में सिकल सेल जांच एवं स्क्रीनिंग किया जा रहा है साथ ही सभी विकासखंडों में सिकल सेल प्रचार रथ चलाया जा रहा है। अभी तक आये सिकल सेल 102 चिन्हांकित मरीजों का फॉलो अप किया जा रहा है एवं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से दवाई भी प्रदान की जा रही है। डॉ. सिंह ने बताया की जिले में निवासरत विशेष जनजाति समूह जिनकी संख्या 19744 है तथा अभी तक प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 7747 लोगों का सिकल सेल स्क्रीनिंग जांच किया जा चुका है, जिसमे एक भी सकारात्मक रोगी नहीं मिले हैं। इनका स्क्रीनिंग कार्य निरंतर जारी है। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि जिले को कुल 506026 का लक्ष्य मिला हुआ है, जिसमें अभी तक कुल 403921 का स्क्रीनिंग किया जा चुका है स्क्रीनिंग उपरांत सिकल सेल के कुल 102 मरीज (एसएस) एवं 426 मरीज (एएस वाहक) मिले है, 1984 मरीजों का पुष्टि करने का कार्य प्रोसेस में है एवं 401409 मरीज निगेटीव पाये गये। उन्होंने बताया कि जिले के सिकल सेल मरीजों को दिव्यांग प्रमाण पत्र भी जारी किया गया है। आज विश्व सिकल दिवस के दिन 06 सिकल सेल मरीज को निःषुल्क बस सेवा का पास भी परिवहन विभाग से जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में माध्यम से इस बीमारी के संबंध में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शादी पूर्व सिकल सेल की जांच कर इसे बढ़ने से रोका जा सकता है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा इस बीमारी की रोकथाम के लिए स्वेच्छा से जांच कराने अपील किया गया।

सिकल सेल नोडल अधिकारी शांति नंदन मिंज ने बताया कि सिकलसेल अनुवांशिक बीमारी है। वे मरीज जो सिकल सेल से ग्रसित हैं दवाइयों के माध्यम से रोकथाम किया जा सकता है। उन्होंने सिकल सेल संबंधित सामान्य लक्षणों से भी अवगत कराया।

इस कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अमित श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त आदिवासी राकेश सोनी, सिविल सर्जन डॉ. रामेश्वर शर्मा, सीईओ जनपद बलरामपुर रणवीर साय, गणमान्य नागरिक कृष्ण गोपाल पाठक, दिलीप सोनी, विनय यादव, दीनानाथ यादव सहित क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तथा आमनागरिक उपस्थित थे।

Samvad Editor
Samvad Editorhttp://www.cgsamvad.com
छत्तीसगढ़ के लोगों की विश्वसनीय आवाज़
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular