युवाओं की दिशा और मार्केट की दशा बिगाडऩे वाली दुकानों पर लगा ताला

27

भिलाई– वैशाली नगर विधानसभा के नेहरू नगर, सुपेला में ब्रेकफास्ट सेंटर, छोटे रेस्टोरेंट और बेटल शाप का गुमास्ता लायसेंस लेकर स्मोकिंग जोन की आड़ में अन्य खतरनाक फ्लेवर्स का नशा मुहैया कराने वाली सभी दुकानें तत्काल बंद करने विधायक रिकेश सेन के निर्देश बाद ऐसे चिन्हित प्रतिष्ठानों पर ताला लगना शुरू हो गया है।

विधायक रिकेश सेन ने विधानसभा में कई वर्षों से संचालित ऐसे स्मोकिंग जोन की सूची बना इनका गुमास्ता कैंसल करने निगम प्रशासन को कहा था नतीजतन मार्केट व्यवसायियों की शिकायत बाद ऐसे चिन्हित व्यवसायियों का गुमास्ता रद्द करने की शुरुआत वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र में हो चुकी है। विधायक रिकेश सेन ने बताया कि नेहरू नगर में लंबे समय से ऐसे स्मोकिंग जोन की शिकायत वहां के व्यापारी कर रहे थे।

स्मोकिंग जोन बना युवाओं की यहां देर रात तक बैठक होती थी और विभिन्न प्रकार का नशा यहां मुहैया कराया जा रहा था जिससे आस पास में पूरे मार्केट की छवि और वातावरण खराब हो रहा था। ऐसी दुकानों के पास नशे में लिप्त असामाजिक तत्वों का जमावड़ा होने से महिलाओं और परिवार सहित मार्केट पहुंचे लोगों को काफी दिक्कतें होती थीं साथ ही ऐसी दुकानों पर लगी जमघट से लोग आसपास की दुकान जाने से कतराते थे।

शुक्रवार की देर शाम यहां अचानक विधायक रिकेश सेन के पहुंचने पर दर्जन भर युवा वहां से भाग निकले थे। होटल ग्लासी और फ़ुड फैक्ट्री के समीप पेड़ के नीचे बैंच लगा कर अनेक युवा और नाबालिग यहां कश लगाते बैठे थे। विधायक रिकेश सेन ने तत्काल संचालक को फोन लगा दुकान बंद करने कहा था। इस बीच मार्केट के व्यवसायियों ने विधायक को बताया कि ऐसी दुकानों के संचालन से पूरा मार्केट परेशान था।

निगम प्रशासन को भी ऐसे चिन्हित गुमास्ता की जांच कर उन्हें रद्द करने के निर्देश दिए गए नतीजतन अब ऐसी दुकानों को बंद कराया जा रहा है। विधायक रिकेश सेन ने कहा कि कई देश अब तंबाकू सेवन को खत्म करने की रणनीति की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। उन्होंने सड़कों, समुद्र तटों और खुले पार्कों में भी तंबाकू सेवन पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है जबकि हमारे देश में होटलों और रेस्तराओं जैसी बंद जगहों पर स्मोकिंग जोन की अनुमति है।

यह धूम्रपान नहीं करने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा है, हमें इस पर तत्काल प्रतिबंध लगाना होगा। स्मोकिंग जोन की आड़ में हुक्का फ्लेवर, तम्बाखू और अन्य जहरीले नशे परोसे जा रहे हैं जो कि युवा पीढ़ी के लिए ख़तरनाक है।

विभिन्न कालेज, कोचिंग के स्टूडेंट्स की यहां महफि़ल लगने की शिकायतें थीं ऐसी उदंडता को प्रेरित करने वाली कुसंस्कृति को रोकना होगा। ऐसे स्मोकिंग जोन युवाओं की दशा और दिशा बिगाड़ रहे हैं?, वैशाली नगर विधानसभा में ऐसे कोई जोन संचालित नहीं होंगे।

Join Whatsapp Group