ईडी ने पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा को गिरफ्तार किया

16

रायपुर– केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लंबी जद्दोजहद के बाद अंततः पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा को शराब घोटाले में के केस में गिरफ्तार कर लिया है। ईडी से गिरफ्तारी की सूचना के साथ यह भी बताया गया कि गिरफ्तारी मनीलांड्रिंग के केस में ही की गई है और पूर्व आईएएस टुटेजा को रविवार को दोपहर के बाद विशेष अदालत में पेश कर दिया जाएगा। ईडी पूछताछ के लिए अनिल टुटेजा की एक हफ्ते की रिमांड मांगने की तैयारी कर रही है, लेकिन बेटे यश टुटेजा को ईडी ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है।

पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा की गिरफ्तारी को इस मामले में अहम माना जा रहा है। ईडी ने जो ईसीआईआर दर्ज की है, उसमें अनिल टुटेजा पर शराब घोटाले में अनवर ढेबर और अरुणपति त्रिपाठी के साथ मिलकर भ्रष्टाचार और मनीलांड्रिंग के आरोप लगाए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक यह कहा गया है कि टुटेजा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव रहने के साथ-साथ सरकार में बेहद प्रभावशाली थे। इसी प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए टुटेजा ने अनवर ढेबर को शराब कारोबार में कैश कलेक्शन में लगवाया और अरुणपति त्रिपाठी को छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन (सीएसएमसीएल) का हेट नियुक्त करवाया। ईडी के अनुसार छत्तीसगढ़ की ब्यूरोक्रेसी में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए पूर्व आईएएस टुटेजा के संरक्षण कथित तौर पर आबकारी विभाग एक सिंडीकेट के हाथों में सौंप दिया गया, जिसे अनवर ढेबर चला रहा था। ईडी ने ईओडब्लू को लिखाई गई एफआईआर में दावा किया कि अनिल टुटेजा और परिवार की 16.76 करोड़ की संपत्ति अब तक अटैच की जा चुकी है।

अनवर ढेबर, अरविंद और त्रिपाठी की गिरफ्तारी के बाद ही तय था…

सूत्रों के मुताबिक जिस वक्त ईडी ने अनवर ढेबर और अरुणपति त्रिपाठी को गिरफ्तार किया था, यह लगभग इसी वक्त तय हो गया था कि ईडी देर-सवेर अनिल टुटेजा पर घेरा कसेगी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट से टुटेजा को गिरफ्तार से राहत मिल गई थी। हाल में सुप्रीम कोर्ट ने शराब घोटाले में मनीलांड्रिंग के केस को भी रद्द कर दिया था। जब ईओडब्लू ने अनवर, अरविंद और त्रिपाठी को दोबारा गिरफ्तार किया, उससे पहले पूर्व आईएएस को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने दंडात्मक कार्रवाई से राहत दे दी थी। ईओडब्लू ने शनिवार को सुबह टुटेजा पिता-पुत्र को बयान लेने बुलाया था। दोनों का ईओडब्लू दफ्तर में 5 घटे बयान चला, इसी बीच समंस लेकर ईडी की टीम ईओडब्लू के दफ्तर पहुंच गई और दोनों को पूछताछ के लिए ले गई। रविवार को तड़के यह सूचना आई कि ईडी ने पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा को अरेस्ट कर कोर्ट में पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है और बेटे यश को पूछताछ के बाद छोड़ दिया है।

Join Whatsapp Group