KORBA: हाथी प्रभावित गांवों में सक्रिय रहेगा वन अमला

20

जिले के वनमंडल कोरबा अंतर्गत कुदमुरा व कोरबा रेंज तथा कटघोरा के एतमानगर व केंदई वन परिक्षेत्र में हाथियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी बनी हुई है। क्षेत्र में मौजूद इन हाथियों की वजह से मतदाताओं को मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसलिए वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी हाथी प्रभावित क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे।

हाथियों के दिखने की सूचना मिलने पर विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचकर उसकी निगरानी करने के साथ-साथ मतदान स्थल पर मतदाताओं को सुरक्षित ढंग से पहुंचाने तथा वापसी के लिए मदद करेंगे। इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की विशेष रूप से ड्यूटी लगाई गई है।

जानकारी के अनुसार कोरबा वनमंडल के कुदमुरा रेंज अंतर्गत कलमीटिकरा परिसर में 36 हाथी घूम रहे हैं जो लबेद क्षेत्र से आज तडक़े पहुंचे हैं। हाथियों कइ दल ने कलमीटिकरा पहुंचने से पहले रास्ते में कई ग्रामीणों की धान की रबी फसल को नुकसान पहुंचाया है जिसका आंकलन वन विभाग द्वारा किया जा रहा है, जहां 36 हाथी कलमीटिकरा क्षेत्र में विचरणरत हैं वहीं 23 हाथियों का दल गेरांव व कमरन से आगे बढक़र दरगा होते हुए कोरकोमा जंगल के कक्ष क्रमांक 1004 में पहुंच गया है। हाथियों के इस दल ने कमरन में आधा दर्जन ग्रामीणों की धान की फसल को रौंद दिया है।

उधर कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज के कापा नवापारा में 13 हाथी घूम रहे हैं जबकि 36 हाथियों का दल एतमानगर रेंज के मड़ई व पचरा में सक्रिय है जिनकी निगरानी वन अमले द्वारा लगातार की जा रही है।

Join Whatsapp Group