MP Board 12th Exam 2024: 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, लगभग साढ़े सात लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

20

भोपाल– मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। सोमवार को 10वीं कक्षा का पहला पेपर हुआ, वहीं मंगलवार यानी आज से 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 12वीं की परीक्षा में कुल 07 लाख 48 हजार 238 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पहला पेपर हिंदी का होगा। परीक्षा का समय सुबह 09 से 12 बजे तक है। 12वीं की परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3,638 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 302 संवेदनशील और 309 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र शामिल हैं। इन केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले तक सभी परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में आधा घंटे पहले एंट्री दी जाएगी। बता दें कि परीक्षा शुरु होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री कापी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए हैं। प्रश्नपत्र हल करने के लिए छात्रों को 32 पेज की एक कापी दी जाएगी, सप्लीमेंट्री कापी नहीं मिलेगी। सभी परीक्षाकेंद्रों की आनलाइन निगरानी की जा रही है। इस बार केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षकों के लिए भी परीक्षा केंद्र के भीतर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित किया गया है।

प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार सख्ती बरतते हुए बोर्ड परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड लगाए हैं, जिसे स्कैन करते ही परीक्षार्थी का नाम, फोटो, माता-पिता व स्कूल का नाम, पंजीयन नंबर सहित पूरा विवरण आ जाएगा। इससे फर्जी परीक्षार्थियों की पहचान भी आसानी से हो सकेगी।

चार सेट में प्रश्नपत्र

नकल रोकने को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पैटर्न बदल दिया है। 12वीं कक्षा के प्रश्न-पत्र चार सेट में तैयार किए गए हैं। हालांकि प्रश्नपत्रों का पैटर्न एक जैसा ही है। बस अलग-अलग सेट में सवालों का क्रम बदला हुआ दिखाई देगा। पैटर्न में बदलाव से नकल की संभावना कम रहेगी।

Join Whatsapp Group