आपरेशन थियेटर के अंदर नर्सों ने बनाईं वीडियो रील्स, तीनों बर्खास्त, समर्थन में उतरा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ

46

रायपुर– छत्‍तीसगढ़ के एकमात्र सुपरस्पेशिलटी स्वास्थ्य संस्थान डीकेएस सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के आपरेशन थियेटर के अंदर वीडियो रील्स (Video Reels) बनाने का मामला सामने आया है। अस्पताल प्रबंधन ने जांच के बाद अनुशासनहीनता मानते हुए दैनिक वेतनभोगी स्टाफ नर्स पुष्पा साहू, तेजकुमारी साहू और तृप्ति दासर को हटा दिया है।

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि आपरेशन थियेटर में बिना सावधानी के जाने पर संक्रमण का खतरा रहता है। मरीजों की सर्जरी से पहले आपरेशन थियेटर को संक्रमणरहित किया जाता है। सहायक नर्सिंग अधीक्षक के बार-बार हिदायत देने के बाद भी स्टाफ नर्स नहीं मानती थी। तीन नर्स बार-बार आपरेशन थियेटर में जाकर रील्स बनाती थीं। सहायक नर्सिंग अधीक्षक ने इसकी शिकायत अस्पताल अधीक्षक से की।

सिस्‍टर इंचार्ज ने पत्र लिखकर दी थी अनुशासनहीनता की जानकारी

बर्न वार्ड के विभागाध्यक्ष और सिस्टर इंचार्ज ने भी पत्र लिखकर अनुशासनहीनता की जानकारी दी। अस्पताल प्रबंधन की ओर से सभी विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई गई, जिसमें सर्वसम्मित से निर्णय लिया गया कि आपरेशन थियेटर सेंसेटिव स्थान हाता है। बीएससी नर्सिंग करने के बाद भी यदि जानबूझकर ऐसा कार्य किया गया है तो उन्हें तत्काल नौकरी से बर्खास्त किया जाना उचित होगा।

इधर, नर्सों के समर्थन में छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ उतर आया है। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक को पत्र लिखकर नर्सों की सेवा बहाल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि पांच फरवरी को तीनों नर्स ने नाइट ड्यूटी करने के बाद सुबह में फोटो और वीडियो रील्स बनाई है। शिफ्ट चेंज होने के बाद आपरेशन थिएटर की साफ-सफाई होती है। उन्होंने बिना किसी सावधानी के ओटी में रील्स बनाई, इसके तुरंत बाद साफ-सफाई हुई थी।

रायपुर डीकेएस सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के उप अधीक्षक डा हेमंत शर्मा ने कहा, तीनों दैनिक वेतनभोगी स्टाफ नर्स को अस्पताल से हटा दिया गया है। उन्हें बार-बार हिदायत दी जा रही थी, इसके बाद भी रील्स बनाने से नहीं मान रहीं थी। बिना सुरक्षा के आपरेशन थियेटर में जाने से संक्रमण का खतरा रहता है।

Join Whatsapp Group