अवैध दवाखाना के संचालक ने लगाया गलत इंजेक्शन, मरीज की मौत, एफआइआर दर्ज

24

दंतेवाड़ा– जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा के ट्राइबल कालोनी में अवैध रुप से संचालित भास्कर दवाखाने में दो दिन पहले इंजेक्शन लगाने के बाद चंदेनार के परदेशी की मौत हो गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष तूलिका कर्मा के नेतृत्व में मृतक के स्वजन ने मंगलवार को संचालक के विरुद्ध कोतवाली में प्राथमिकी करवाई है।

ग्रामीणों ने बताया कि क्लीनिक के संचालक ने उपचार के नाम पर कोई इंजेक्शन लगाया था, जिसके एक घंटे बाद उसकी मौत हो गई। इस घटना की जानकारी जब ग्रामीणों ने जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा को दी तो, उन्होंने तत्काल क्लीनिक संचालक के ऊपर प्राथमिकी कराने ग्रामीणों को जिला मुख्यालय बुलाया।

मृतक परदेशी तेलाम के स्वजन ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे परदेशी को शरीर व पेट में दर्द शुरू हुआ, जिसके बाद उसे भास्कर दवाखाना लेकर गए थे। दवाखाना के संचालक ने कोई पाउडर घोल के पीने के लिए दिया फिर इंजेक्शन लगाई गई। मरीज की हालत बिगड़ता देख संचालक ने उन्हें क्लीनिक से शीघ्र जाने को कह दिया। परदेशी के परिजन उसे दूसरे डाक्टर को दिखा पाते उससे पहले उसने दम तोड़ दिया।

इस घटना को लेकर जिपं अध्यक्ष ने स्वास्थ्य विभाग पर कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि इस तरह के अवैध क्लीनिक खोलकर हमारे भोले भाले आदिवासी भाई-बहनों के साथ छल किया जाता है। इससे पहले भी कई शिकायतें आ चुकी पर स्वास्थ्य विभाग हमेशा संरक्षण देता आ रहा है। तुलिका ने कहा कि चंदेनार के ग्रामीणों की तरह कई अंदरुनी गांव के ग्रामीण भास्कर दवाखाने के संचालक की बातों में आ जाते हैं।

तुलिका ने बताया कि इस मामले को लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से बात हुई उन्होंने ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही क्लीनिक संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिपं अध्यक्ष ने कहा कि क्लीनिक संचालक की ओर से उपचार के बाद कोई पर्ची रोगियों को नहीं दी जाती, जिससे पता ही नहीं चलता कि क्या इंजेक्शन व दवाइयां दी जा रही है। इस मामले को लेकर अगर समय रहते कोई कड़ी कारवाई नहीं हुई या लाइसेंस निरस्त नहीं किया गया तो ग्रामीणों के साथ भास्कर दवाखाने पहुंच कर धरना दिया जाएगा।

Join Whatsapp Group