Railway Recruitment 2024: असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती आयु सीमा में तीन साल की छूट

23

बिलासपुर– सहायक लोको पायलट के लिए निकाले गए नोटिफिकेशन को लेकर अभ्यार्थियों में भ्रांतियां है। लगातार आ रही इस समस्या को ध्यान में रखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस भ्रांति को दूर कर आयु सीमा में राहत देने का निर्णय लिया है। वहीं भर्ती प्रक्रिया निर्धारित समय सीमा में पूरी की जा सके, इसके लिए टाइमलाइन भी जारी किया गया है। विगत दिनों रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सीईएन – 01/2024 के द्वारा सहायक लोको पायलट के लिए नोटिफिकेशन निकाले गए थे। कोविड महामारी के कारण कुछ उम्मीदवारों की आयु नोटिफिकेशन में तय आयु सीमा से ज्यादा हो गई है।

इसी के मद्देनजर उन उम्मीदवारों को राहत देने के उद्देश्य से सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए तय आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट प्रदान की गई है। अब सामान्य श्रेणी एवं ईडब्लूएस के अभ्यर्थी जिनकी जन्मतिथि दो जुलाई 1991 और एक जुलाई 2006 के बीच है इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह ओबीसी (एनसीएल) के अभ्यार्थी जिनकी जन्मतिथि दो जुलाई 1988 और एक जुलाई 2006 के बीच है और एसी/एसटी के अभ्यार्थी जिनकी जन्मतिथि दो जुलाई 1986 और एक जुलाई 2006 के बीच है, वह इस पद के लिए आवेदन करने पात्र है।

इसी तरह टाइमलाइन भी जारी कर दी गई है। इसके तहत प्रथम चरण में सीबीटी-1 की परीक्षा जून से अगस्त, द्वितीय चरण में सीबीटी-2 की परीक्षा सितंबर में तीसरे चरण की परीक्षा नवंबर में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। दस्तावेज वेरीफिकेशन के लिए अभ्यार्थियों का शाट सूची नवंबर-दिसंबर तक जारी की जाएगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से जारी सूचना के अनुसार देश भर में स्थित विभिन्न जोन में कुल 5696 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं।

Join Whatsapp Group