रायपुर पुलिस ने गुड सेमेरिटंस को सम्मानित किया

53

रायपुर– सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम और घायलों को त्वरित उपचार के लिए उच्चतम न्यायालय ने सड़क दुर्घटना में घायलों को त्वरित चिकित्सा उपलब्ध कराने वाले व्यक्तियों को गुड सेमेरिटंस अर्थात नेक व्यक्ति की संज्ञा देते हुए इन्हें प्रोत्साहित और पुरस्कृत करने को निर्देशित किया है। इसी क्रम में रायपुर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह सड़क दुर्घटना में घायलों को त्वरित सहायता पहुंचाकर जान बचाने वाले 6 गुड सेमेरिटंस को कंट्रोल रूम में सम्मानित किया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात-प्रोटोकाल अनुराग झा और उपपुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर गुरजीत सिंह उपस्थित रहे।

बता दें कि भारत देश में प्रति वर्ष सड़क दुर्घटना में लगभग डेढ़ लाख लोगो की मृत्यु होती है, जिसका प्रमुख कारण घायलों को त्वरित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध नहीं होने के कारण होता है। सड़क दुर्घटना के दौरान 30 मिनट का समय गोल्डन आवर कहलाता है। इस दौरान यदि घायल व्यक्ति को किसी भी प्रकार से हॉस्पिटल तक पहुंचा दिया जाता है या फिर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करा दिया जाता है तो घायल की जान बचाई जा सकती है। लेकिन अधिकांश सड़क दुर्घटनों में लोगों को बार-बार पेशी जाना पड़ेगा और पुलिस द्वारा बार-बार पूछताछ के लिए आना पडे़गा। परेशानी होगी सोचकर मोबाइल फोन से वीडियो फोटो बना लिया जाता है, लेकिन घायल की जान बचाने के लिए कोई उपाय नहीं किया जाता। जिससे घायल व्यक्ति त्वरित उपचार के अभाव में तड़प-तड़प कर दम तोड़ देता है। जिसे ध्यान रखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायुपर संतोष कुमार सिंह द्वारा सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि थाना क्षेत्र में घटित सड़क दुर्घटना में घायल को त्वरित सहायता पहुंचाने के लिए गुड सेमेरिटंस का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने और घायल को त्वरित सहायता पहुंचाकर जान बचाने वाले गुड सेमेरिटंस को प्रोत्साहित और पुरस्कृत करने के लिए उपस्थित कराने निर्देशित किया गया है।

इसी क्रम में रायपुर जिले में घटित विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले गुड सेमेरिटंस को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर संतोष कुमार सिंह द्वारा मोंमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही इनका फोटो बड़े-बड़े होर्डिंग में लगाने निर्देशित किया गया।

इन सेमेरिटंस का हुआ सम्मान

दशरथ साहू पिता महरू राम साहू ग्राम बगदेहीपारा, नवापारा रायपुर द्वारा 12 दिसम्बर 2023 को बस स्टैण्ड नवापारा और 22 फरवरी 2024 को ग्राम पिपरौद चौक के पास हुए सड़क दुर्घटना में तत्काल 108 एम्बुलेंस बुलाकर हॉस्पिटल पहुंचाकर उनकी जान बचाने में अहम भूमिका निभाई।

खिलेश्वर महंत पिता फेरूदास महंत ग्राम भैसा ने 9 दिसम्बर 2023 को ग्राम कनकी के पास मोटर साइकिल और पिकअप में हुए दुर्घटना में घायलों को तत्काल 108 एम्बुलेंस बुलाकर खरोरा हास्पिटल पहुंचाकर उनकी जान बचाई।

कार्तिक कुमार निर्मलकर पिता एन।नागराजन हाउसिंग बोर्ड कालोनी सेजबहार रायपुर ने दिनांक 11 फरवरी 2024 को डुण्डा नाला के पास एक कार अल्टो अनियंत्रित होकर नाले में जा घुसी थी, जिसमें चालक व सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिसे तत्काल क्रेन वाहन उपलब्ध कर बाहर निकालकर तत्काल 108 एम्बुलेंस बुलाकर हॉस्पिटल बुलाकर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराया गया।

रविकुमार साहू पिता खेमलाल साहू ग्राम सेजबहार रायपुर द्वारा 16 जनवरी 2024 को मुजगहन नाला के पास एक कार अनियंत्रित होकर नाले में गिर गया था, जिसमें चालक गंभीर रूप से घायल हो गया था। जिसे तत्काल 108 एम्बुलेंस बुलाकर उपचार के लिए हास्पिटल भेजकर उनकी जान बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गोविंदा साहनी पिता साधेलाल साहनी थाना माना कैम्प रायपुर ने वर्ष 2023 में डुमरतराई में ट्रक और मो।सा। के बीच घटित सड़क दुर्घटना में मो।सा। चालक और सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये थे, जिसे तत्काल डायल 108 एम्बुलेंस बुलाकर स्वयं घायलों को लेकर मेकाहारा हास्पिटल पहुंचाया और उनके परिजनों को खबर कर उनके आते तक हॉस्पिटल में रहकर उपचार कराया गया।

पार्थ वैष्णव पिता शिव कुमार वैष्णव अभनपुर द्वारा 6 और 7 फरवरी को अभनपुर सिग्नल के पास घटित गंभीर सड़क दुर्घटना में घायलों को तत्काल अभनपुर के कृष्णा हॉस्पिटल में पहुंचाकर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराया गया।

उक्त सभी छः गुड सेमेरिटन को घायलों की मद्द करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह द्वारा सराहना करते हुए भविष्य में भी इस प्रकार से घायलों की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

इसी कड़ी में मरीन ड्राइव में रामा टीएमटी के सौजन्य से सीएसआर मद के अंतर्गत बनाए पुलिस बूथ को यातायात पुलिस को सौंपा गया। इस पुलिस बूथ का उद्घाटन ट्राफिक वार्डन सुफल राम यादव और ट्राफिक मितान पंकज दास द्वारा फीता काटकर किया गया। इस दौरान कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी डॉ। गौरव सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, रामा टीएमटी के डायरेक्टर मनीष सोमानी और पंकज सोमानी तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर डॉ। अनुराग झा, उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर गुरजीत सिंह और सुशांतो बनर्जी, थाना प्रभारी तेलीबांधा यातायात प्रमोद कुमार सिंह, यातायात मुख्यालय प्रभारी टीकेलाल भोई और अन्य ट्राफिक स्टाफ और रामा टीएमटी के स्टाफ मौजूद थे।

मरीन ड्राइव में सुबह और शाम के समय काफी संख्या में लोगों का आवागमन होता है, जिसके कारण वाहनों की अव्यवस्थित पार्किंग से सामान्य जनता को को असुविधा का सामना करना पड़ता है। ट्राफिक बूथ स्थापित होने से जहां एक ओर वाहनों की सुव्यवस्थित पार्किंग होगी। वहीं दूसरी ओर पुलिस की उपस्थिति से लोगों में सुरक्षा की भावना बढ़ेगी और असामाजिक तत्वों पर अंकुश लगेगा। इसी कड़ी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह द्वारा शहर के नागरिकों से भी यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने और सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद के लि आगे आने लोगों से अपील किया है।

Join Whatsapp Group