श्रीराम के जयकारे लगाते अयोध्या के लिए बिलासपुर से आज रवाना होंगे भक्त

38

बिलासपुर– दुर्ग व रायपुर के बाद अब बिलासपुर के श्रद्वालु रामलला का दर्शन करने के लिए जाएंगे। 18 फरवरी को आस्था स्पेशल ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन दोपहर तीन बजे अयोध्या के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन की सभी सीटें बुक हैं। बिलासपुर से 1,241 और पेंड्रारोड से 103 श्रद्वालु ट्रेन में चढेंगे। श्रद्वालुओं को किसी तरह परेशानी न हो, इसलिए रेलवे स्टेशन में विशेष व्यवस्था की गई है। इस दौरान रेलव, आइआरसीटीसी व आरपीएफ का अमला तैनात रहकर सहयोग करेगा। यह ट्रेन राज्य सरकार की पहल पर चलाई जा रही है। सरकार ने यह घोषणा की थी कि अलग- अलग शहरों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलेगी। इसी घोषणा के मुताबिक ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। इसके तहत अब तक रायपुर व दुर्ग के यात्रियों को अयोध्या पहुंचाकर उन्हें दर्शन कराया गया है।

अब बारी बिलासपुर की है। घोषणा के मुताबिक यह ट्रेन 18 फरवरी को जोनल स्टेशन से रवाना होगी। इसमें ज्यादातर श्रद्वालु शहर के ही है। जैसा पहले से तय है कि टिकट, भोजन व नाश्ते की व्यवस्था आइआरसीटीसी करेगी। उसी के तहत आइआरसीटीसी ने श्रद्वालुओं की सूची मिलने के बाद संख्या के अनुसार खानपान की व्यवस्था कर ली है। इसके अलावा टिकट भी बना दिया गया है। इसके आधार पर उनका पास भी जारी किया जाएगा। किसी भी स्थिति में इस पास को अपने से अलग नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा आस्था स्पेशल ट्रेन के समय को ध्यान में रखकर यात्रियों को दोपहर एक बजे तक पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि यात्रा के पहले की जरुरी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाए।

बिलासपुर व पेंड्रारोड स्टेशन में रेलवे प्रशासन व आईआरसीटीसी द्वारा विशेष व्यवस्था कर सभी दर्शनार्थियों को टिकट प्रदान किया जाएगा। टिकट प्राप्ति के लिए आधार कार्ड साथ में रखना अनिवार्य है। टिकट प्राप्ति के बाद सुरक्षित सभी को प्लेटफार्म में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा उनके टिकट आरक्षण के अनुसार संबंधित कोच तक पहुंचाया जाएगा।

बाक्स- इंटरसिटी का बदला प्लेटफार्म, पांच से होगी रवाना दर्शनार्थियों की सुरक्षा की विशेष व्यवस्था के तहत 12855 बिलासपुर-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस का प्लेटफार्म बदला गया है। यह ट्रेन प्लेटफार्म नंबर पांच से रवाना होगी। रेलवे ने इंटरसिटी एक्सप्रेस के यात्रियों से अपील की है कि प्लेटफार्म नंबर पांच से अपनी यात्रा प्रारंभ करें। इंटरसिटी एक्सप्रेस जिस प्लेटफार्म से छूटती है, वहां से आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना होगी।

जारी पास है खास, सभी को साथ रखने के निर्देश

आस्था स्पेशल से यात्रा करने वाले यात्रियों को पास रखना अनिवार्य है। दरअसल इस पास में आस्था स्पेशल ट्रेन का नंबर, बुकिंग आइडी, यात्री का नाम, जेंडर व उम्र, मोबाइल नंबर, ट्रेन छूटने व अयोध्या पहुंचने का समय, ट्रेन के वापसी की जानकारी, श्रेणी व बर्थ नंबर और ट्रेन में ड्यूटीरत आइआरसीटीसी स्टाफ का नाम व मोबाइल नंबर दिया गया है। यात्रा के दौरान इनकी आवश्यकता पड़ती है।

छत्तीसगढ़ छूटने वाली चौथी आस्था ट्रेन 

बिलासपुर से अयोध्या के लिए रवाना होने वाली यह आस्था स्पेशल छत्तीसगढ़ से छूटने वाली चौथी ट्रेन होगी। पहली ट्रेन दुर्ग से चार फरवरी को, दूसरी सात फरवरी को दुर्ग से और तीसरी ट्रेन 14 फरवरी को रायपुर से रवाना हुई। इन सभी ट्रेनों में खास बात यह रही कि पूरी सीट बुक रही। सभी 1,344 यात्रियों को ही बुकिंग की सुविधा दी गई।

 

Join Whatsapp Group