आज के व्रत-त्यौहार : अक्षय तृतीया

26

अक्षय तृतीया उन तिथियों में से एक है जिनमें कोई भी शुभ कार्य शुरू करने के लिए मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती। धार्मिक दृष्टि से इस दिन का बड़ा महत्व है। साल 2024 में अक्षय तृतीया 10 मई को है और इस दिन कुछ शुभ योग भी बनने जा रहे हैं। ये शुभ योग कौन-कौन से हैं और इस दौरान कौन से उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

अक्षय तृतीया पर शुभ योग

अक्षय तृतीया के दिन बृहस्पति ग्रह और चंद्रमा वृषभ राशि में युति बनाएंगे। इन दोनों के संयोग से गजकेसरी योग का निर्माण होगा। यह योग धन-धान्य और सुख-समृद्धिदायक माना जाता है, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन अगर आप दान करते हैं तो आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है।

अक्षय तृतीया के दिन भौतिकता के कारक ग्रह शुक्र और सूर्य की युति मेष राशि में बनी है, इन दोनों की युति बनने से शुक्रादित्य योग का निर्माण हुआ है। इन दोनों ग्रहों की युति के प्रभाव से शुभ परिणाम लोगों को मिल सकते हैं। वहीं शाम के समय बुध ग्रह मेष राशि में गोचर करेंगे और बुधादित्य योग का निर्माण होगा। इस योग में किये गए उपाय करियर के क्षेत्र में उन्नति दिला सकते हैं।

इन योगों के साथ ही इस दिन रोहिणी नक्षत्र सुबह लगभग 10 बजकर 48 मिनट तक रहेगा। यह नक्षत्र शुक्र ग्रह के स्वामित्व में आता है, इसके अलावा चंद्रमा भी इस दिन शुक्र की ही राशि वृषभ में रहेंगे और दिन भी शुक्रवार का ही है। ऐसा संयोग कई दशकों में एक बार बनता है। इसलिए साल 2024 में अक्षय तृतीया को बेहद लाभकारी माना जा रहा है। आइए अब जानते हैं कि इस दिन कौन से उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर ये उपाय दिलाएंगे लाभ

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप घर पर तुलसी का पौधा लाते हैं तो आपको शुभ परिणाम मिलते हैं। तुलसी का पौधा घर में लाने से धनलाभ तो आपको होता ही है, साथ ही घर के लोगों को आरोग्य की भी प्राप्ति होती है।

अक्षय तृतीया के दिन आपको भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और साथ ही भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते अर्पित करने चाहिए, यह उपाय धन से जुड़ी बड़ी-से-बड़ी परेशानी को दूर कर सकता है।

इस दिन घर के मुख्यद्वार पर दोनों ओर आपको घी का दीपक अवश्य जलाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और धन से जुड़ी सभी परेशानियों का अंत होता है।

इस दिन गौमाता को चारा खिलाने से ईश्वर की कृपा आप पर बरसती है, आपके जीवन में जो भी विघ्न बाधाएं आ रही हैं उनका अंत होता है।

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की आपको पूजा करनी चाहिए और उन्हें कौड़ियां अर्पित करनी चाहिए, पूजा के बाद इन कौड़ियों को तिजोरी या फिर जहां भी आप धन रखते हैं वहां रख लेना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ये उपाय करके आपको धन की प्राप्ति होती है और करियर में आगे बढ़ने के मौके मिलते हैं।

करियर के क्षेत्र में उन्नति पाने के लिए इस दिन आपको पितरों का ध्यान करना चाहिए और जरूरतमंद लोगों को सामर्थ्य अनुसार उनके जरूरत की चीजें दान करनी चाहिए।

Join Whatsapp Group