Sunday, September 22, 2024
Homeशहरकोरबाकलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की

कोरबा– कलेक्टर अजीत वसंत ने आज समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने 31 अगस्त को आयोजित होने वाले ग्रामसभा का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम सभा के माध्यम से जिले के ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों जिनका दस्तावेज के अभाव से जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है, उन सभी का ग्राम सभा के माध्यम से अन्य दस्तावेजों का परीक्षण करते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने की दिशा में कार्यवाही की जाये।

कलेक्टर ने ग्रामसभा के माध्यम से पात्र सभी विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार के सदस्यों और दस्तावेज नहीं रखने वाले कक्षा पहली से कक्षा बारहवीं तक के विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने डीएमएफ से आश्रम-छात्रावास तक पहुंच मार्ग, शेडविहीन बाजारों में शेड, सभी हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूलों में सायकल स्टैंड और सभी सहकारी समितियों में गोदाम निर्माण के प्रस्ताव भेजने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, जनपद सीईओ को दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक मंे कलेक्टर श्री वसंत ने पीएम जनमन अन्तर्गत लगाये जा रहे शिविर की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि पीवीटीजी को शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित किया जाये। पीवीटीजी के सभी सदस्यों का आधार और आयुष्मान कार्ड बनाया जाये। उन्होंने किसान सम्मान निधि, पीएम आवास, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता आदि का शत प्रतिशत सेचुरेशन के निर्देश दिए।

टी एल बैठक में कलेक्टर ने भू-अर्जन, जाति प्रमाण पत्र हेतु शिविर, छात्रावासों तक पहुंच मार्ग, शेड विहीन बाजारों की जानकारी, हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में सायकल स्टैंड, आश्रमों में अधीक्षकों की नियुक्ति, लैब अॅान व्हील, विद्यालयों में युक्तियुक्तकरण, खेल एकाडमी का संचालन, ग्राम पंचायतों में सिलाई मशीन का वितरण सहित अन्य विषयों पर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि शासकीय कार्य के लिए सरपंच, सचिवों को दी गई राशि के विरूद्ध कार्य नहीं होने पर वसूली की कार्यवाही में प्रगति लायें। उन्होंने 30 अगस्त को करतला विकासखंड के ग्राम घिनारा में आयोजित होने वाले जन समस्या निवारण शिविर में सभी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी नियमित भर्ती में शासन के प्रचलित आरक्षण नियमों का अवश्य पालन किया जाये।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर श्री दिनेश कुमार नाग, श्री अनुपम तिवारी सहित एसडीएम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*कटघोरा के जेंजरा चौक पर लगेगा हाईमास्ट सोलर लाइट*

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर  वसंत ने कटघोरा के जेंजरा चौक में रात्रि में अंधेरा होने की शिकायत सामने आने पर क्रेडा विभाग को हाईमास्ट सोलर लाइट लगाने निर्देशित किया है। उन्होंने हाईमास्ट सोलर लाइट हेतु स्टीमेंट तैयार करने के निर्देश दिए।

*पोषण माह अभियान में सहभागिता दें अधिकारी*

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह 2024 अन्तर्गत बैठक में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने पोषण अभियान में संबंधित अधिकारियों को सहभागिता निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने एक से 30 सितंबर तक पोषण माह अन्तर्गत एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक आहार, पोषण भी, पढ़ाई भी, बेहतर प्रशासन पारदर्शिता और कुशल सेवा वितरण के लिए प्रौद्योगिकी, समग्र पोषण थीम पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों में विभागों को शामिल होने के निर्देश दिए।

Samvad Editor
Samvad Editorhttp://www.cgsamvad.com
छत्तीसगढ़ के लोगों की विश्वसनीय आवाज़
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular