सीबीआई ने बिरनपुर मामले में दर्ज की एफआईआर…

27

सीबीआई ने बेमेतरा जिले के बिरनपुर में भुवनेश्वर साहू की हत्या से संबंधित मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 25 अप्रैल को प्राप्त छत्तीसगढ़ सरकार के अनुरोध और डीओपीटी, भारत सरकार द्वारा 26 अप्रैल को आगे की अधिसूचना पर इस मामले में 12 आरोपियों के खिलाफ फिर से मामला दर्ज किया है।

इसके साथ, सीबीआई ने एफआईआर संख्या 87/2023 दिनांक 08.04.2023 के तहत पहले दर्ज मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। 12 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 336, 307, 302 और 120-बी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आरोप है कि, एक गांव के कक्षा 07-08 में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल से लौट रहे थे, तभी कबाड़ी की दुकान पर काम करने वाले एक समुदाय के लड़कों ने उनकी पिटाई कर दी, जिस पर बैठक हुई। यह भी आरोप लगाया गया कि जब पीड़ित अपने दोस्तों के साथ दोपहर में उक्त समुदाय के इलाके में गया, तो समुदाय के सदस्यों ने छत से पथराव करना शुरू कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित नीचे गिर गया और उसके सिर में चोटें आईं। इसके बाद, उक्त 12 आरोपियों और अन्य लोगों ने कथित तौर पर तेज चाकू/घातक हथियारों से पीड़ित की हत्या कर दी। अपनी जांच के दौरान, स्थानीय पुलिस को उपरोक्त 12 एफआईआर नामित आरोपियों के खिलाफ आपराधिक सबूत मिले और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद, स्थानीय पुलिस ने सक्षम अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया। वर्तमान में, सभी आरोपपत्रित आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं।

सीआरपीसी की धारा 173(8) के तहत मामले को आगे की जांच के लिए खुला रखा गया था और अब इसे जांच के लिए सीबीआई ने अपने कब्जे में ले लिया है।

 

Join Whatsapp Group