CPL-2024 : आईपीएल की तर्ज पर होगा आयोजन, खिलाड़ियों के लिए लगेगी बोली…

61

रायपुर– आईपीएल की तर्ज पर इस बार क्रिकेट संघ छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग का आयोजन कराने जा रहा है, जिसमें प्रदेश के छोटे व बड़े खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। आईपीएल की तरह खिलाड़ियों की लाखों में नीलामी होगी। रायपुर, बिलासपुर समेत प्रदेश के नाम पर टीम बनेगी। खास बात यह भी है कि, इस मैच का प्रसारण पूरे देश में होगा।

टीवी के साथ मोबाइल में भी मैच देख सकेंगे। इसके के लिए संघ ने खेल ईवेंट कंपनी आईटी डब्लू से अनुबंध किया है। गुरुवार को प्रेसवार्ता में लीग के चेयरमैन प्रमोद शंकर शर्मा ने बताया कि प्रीमियर लीग में 6 टीमें शामिल होंगी, जिसमें केवल छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। लीग की हर टीम में 15 खिलाड़ी होंगे। जानकारी के मुताबिक विजेता टीम को 31 लाख और उपविजेता को 21 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। प्रीमियर लीग में कुल 18 मैच शहीद वीर नारायण स्टेडियम में खेला जाएगा।

छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग का आयोजन जल्द होगा। ऑक्शन में केवल क्रिकेट संघ से रजिस्टर्ड खिलाड़ी ही हिस्सा लेंगे। जानकारी मुताबिक 800 से अधिक खिलाडी संघ से जुड़े हुए हैं। 19 वर्ष से अधिक खिलाड़ियों को लीग में मौका मिलेगा। खिलाड़‌यों को ए से लेकर डी कैटेगिरी में बांटा जाएगा। यह पहले से ही निधारित वेगिरी जाएगा कि किस कैटेगरी के कितने खिलाड़ियों को रखा जाएगा। जो प्लेयर स्टेट लेवल तक नहीं पहुंच सके, उन्हें भी इस टूनामेंट में जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। जानकारी मुताबिक प्रदेश के बड़े कारोबारी अपनी टीम बना सकते हैं।

आईपीएल के बाद होगा मैच

लीग के आयोजन को लेकर क्रिकेट संघ को बीसीसीआई से अनुमोदन मिल चुका है। पूरा आयोजन बीसीसीआई के नियमों के अनुसार होगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड की शर्तों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में आईपीएल के खत्म होने के 15 दिन बाद यह आयोजन किया जाएगा। मौसम को देखते हुए यह लीग मैच 7 से 14 जून से शुरू होगा। आईटी डब्लू के डायरेक्टर वीरेंद्र चंद्रा ने कहा कि इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट मैचों की जिस तरह से टीवी पर लाइव बॉडकास्टिंग की जाती है, उसी तरह से सीसीपीएल की भी लाइव ब्रॉडकास्टिंग की जाएगी। विदेश में भी प्रसारण का प्रयास किया जा रहा है।

Join Whatsapp Group