CUET UG Exam 2024: ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से होगी परीक्षा, NTA ने जारी की गाइडलाइन

16

काॅमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में अंडर ग्रेजुएशन और इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 15 मई से परीक्षा रखी है। एजेंसी ने परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों पद्धति से विद्यार्थियों को परीक्षा देना होगी।

अधिकारियों के मुताबिक एजेंसी पहली बार दो अलग-अलग से पद्धति से परीक्षा करवा रहा है। भाषा और सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। जबकि विषय संबंधित प्रश्न पत्र ओएमआर शीट पर करवाई जाएगी। हालांकि एनटीए ने गाइडलाइन भी विद्यार्थियों को जारी की है। 15 से 24 मई के बीच होने वाली सीयूईटी यूजी की परीक्षा में 13 लाख 80 हजार विद्यार्थी सम्मिलित होंगे, जिसमें अकेले देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संचालित पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर 1 लाख 5 हजार छात्र-छात्राओं ने दिलचस्पी दिखाई है।

एनटीए ने यूजी-इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 63 टेस्ट पेपर रखे है, जिसमें 33 भाषाई, 27 संबंधित विषय और 1 सामान्य ज्ञान पेपर शामिल है। ये पेपर 45 और 60 मिनट समयवाधि के पेपर होंगे। 33 भाषाई की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। केमिस्ट्री, फिजिक्स, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, कॉमर्स, अर्थशास्त्र, अकाउंट सहित अन्य विषय संबंधित पेपर ओएमआर शीट पर रखे है।

सीयूईटी समन्वयक डा. कन्हैया आहूजा का कहना है कि एजेंसी ने परीक्षा घोषित होते समय ही विद्यार्थियों को दोनों पद्धति से प्रश्न पत्र रखने के बारे में जानकारी दी थी। वे कहते है कि दो अलग-अलग प्रारूप से परीक्षा होने के चलते रिजल्ट में थोड़ा समय लगेगा।

डेढ़ घंटे पहले पहुंचे केंद्र

एनटीए ने परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए है। जहां छात्र-छात्राओं को पेपर शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले केंद्र पहुंचने पर जोर दिया है। एडमिट कार्ड के अलावा अन्य फोटो पहचान पत्र बताना होगा। एजेंसी ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा शुरू होने के बाद विद्यार्थी केंद्र पहुंचते है और ट्रैफिक जाम, बस-ट्रेन लेट होने जैसी वजह बताते है तो वे परीक्षा में बैठ नहीं सकते।

पंजीयन शुल्क 1500 रुपये

सीयूईटी पीजी की काउंसलिंग को लेकर अगले सप्ताह से प्रक्रिया शुरू होगी। विद्यार्थियों की मेरिट और रैंक बनने के बाद पंजीयन होंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को 1500 रुपये शुल्क देना होगा। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को काउंसलिंग में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। 15 मई से 8 जून के बीच आवेदन बुलवाए है। 10 जून से काउंसलिंग का पहले चरण रखा गया है।

Join Whatsapp Group