नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री पर प्रशासन की दबिश, मौके पर मिले कुल 7.86 लाख कीमत के सोयाबीन

23

अम्बिकापुर– जिले में प्रशासनिक टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री पर दबिश दी और कुल 7.86 लाख कीमत के सोयाबीन, वनस्पति तेल सहित मिश्रित घी को सीज किया है। मुख्य डाक घर के पास, गोयल प्रिंटिंग प्रेस गली में, बाबूपारा, अंबिकापुर में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अम्बिकापुर के निर्देशानुसार राजस्व, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, पुलिस और खाद्य विभाग की टीम प्राप्त शिकायत के आधार पर नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री में पहुंची।

इस संबंध में जानकारी देते हुए वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरआर देवांगन ने बताया कि जांच के दौरान उपस्थित व्यक्ति राकेश ओमप्रकाश बंसल के द्वारा सोयाबीन तेल तथा वनस्पति से घी का निर्माण किया जा रहा था और खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत खाद्य पंजीयन व अनुज्ञप्ति उक्त व्यक्ति के पास नहीं पाया गया, जो कि अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन है।

इस तरह कार्रवाई करते हुए मौके पर पाए गए किंग सोयाबीन तेल के 15 लीटर के 81 टीन, रजनी गोल्ड वनस्पति के 15 लीटर के 57 टीन तथा मिश्रित तेल/घी के 15 लीटर के 98 टीन और 150 लीटर के 8 ड्रम को नियमानुसार सीज किया गया।

कुल 7.86 लाख कीमत के सोयाबीन, वनस्पति तेल सहित मिश्रित घी को सीज किया गया है। उपरोक्त खाद्य नमूनों को मिलावट के शंका के आधार पर जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया। उन्होंने बताया कि मौके पर फैक्ट्री में घरेलू गैस का व्यावसायिक उपयोग करते पाया गया जिसके कारण 2 नग घरेलू गैस एंड चूल्हा भी खाद्य विभाग के द्वारा जब्त किया गया.

Join Whatsapp Group