Good And Bad Cholesterol : कब आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो जाता है इसका बढ़ना? क्या होता है बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल

30

अक्सर हम सुनते हैं शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद हानिकारक होता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से दिल से जुड़ी समस्या जैसे की हार्ट अटैक स्ट्रोक आदि का सामना करना पड़ सकता है. बता दें, सभी कोलेस्ट्रॉल आपके सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

बता दें, हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं. ऐक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और एक होता है बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा होता है तो वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है. चलिए जानते हैं बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल के बारे में.

क्या होता है गुड कोलेस्ट्रॉल?

गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है. यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल आपके वेसल्स में से अधिक कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालकर लीवर में पहुंचाता है जिसके बाद एक्सक्रेशन के जरिए शरीर से बाहर निकाला जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी से बचाता है. आमतौर पर पुरुषों में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल 40 mg/dl के ऊपर होना चाहिए वहीं महिलाओं में 50 mg/dl के ऊपर होने जरूरी है.

क्या होता है बैड कोलेस्ट्रॉल?

बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन भी कहा जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के दौरान प्रोटीन की जगह लाइपो प्रोटीन में फैट जमा होता है. यह हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको दिल से जुड़ी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, चेस्ट पेन, रैपिड हार्टबीट, स्किन के कलर में बदलाव आना, पैरों का ठंडा पड़ना, पैरों में दर्द होना जैसे लक्षण नजर आते हैं. जब कभी भी आपको ऐसे कोई लक्षण नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें.

कैसे कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल?

अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने से आप बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. ऐसे में आप सही डाइट फॉलो करें, रोजाना एक्सरसाइज करें, वजन कंट्रोल करें और शराब, धूम्रपान जैसी आदतों से दूर रहें.

Join Whatsapp Group