बहुचर्चित जमीन घोटाला : कूटरचना व जमीन बिक्री के आरोप पर पहली गिरफ्तारी

29

करोड़ों की शासकीय जमीन के फर्जी नामांतरण और हेराफेरी के मामले में पुलिस ने घुटरापारा निवासी आकाश अग्रवाल को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि इस घटना का मास्टरमाइंड आकाश अग्रवाल ही था। उसी ने बंसू का बैंक खाता फ़ार्म भरने, शासकीय भूमि के संबन्ध में तैयार राजस्व निरीक्षक के पंचनामा में हस्ताक्षर किया था।

इसके भाई ने भी उक्त जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम कराई थी। इस मामले में पुलिस ने बंसू और उसके बेटे रामकुमार को पूर्व में ही गिरफ्तार कर न्यायालय के निर्देश पर जेल भेज दिया था। इस मामले में तत्कालीन नजूल अधिकारी नीलम टोप्पो, लिपिक अजय तिवारी, राजस्व निरीक्षक नारायण सिंह व राहुल सिंह भी नामजद आरोपित है।

जमीन फर्जीवाड़ा के इस मामले में अब तक तीन गिरफ्तारियां हो चुकी है। पुलिस की जांच में कुछ और भूमाफियाओं के नाम भी सामने आए हैं जो भागे-भागे फिर रहे हैं। पुलिस ने शासकीय जमीन के हेराफेरी के इस बहुचर्चित मामले में जरूरी दस्तावेज भी जब्त किए हैं। इनकी जांच में गड़बड़ी में संलिप्त लोगों का नाम सामने आने की संभावना है।

अंबिकापुर के नमनाकला स्थित शासकीय नजूल की भूमि खसरा नंबर 243/1 में से रकबा 1.710 हेक्टयर भूमि को फर्जी तरीके से बंसू के नाम पर नामांतरित कर करोड़ों रूपये में बिक्री कर दी गई थी। शिकायत सामने आने के बाद कलेक्टर विलास भोसकर ने एसडीएम अंबिकापुर फागेश सिन्हा से जांच कराई थी। जांच में तत्कालीन नजूल अधिकारी नीलम टोप्पो, तत्कालीन नजूल लिपिक अजय तिवारी, तत्कालीन राजस्व निरीक्षक नजूल नारायण सिंह, तत्कालीन राजस्व निरीक्षक राहुल सिंह की संलिप्तता उजागर हुई थी।

जमीन फर्जीवाड़ा के इस मामले की सुनवाई कलेक्टर न्यायालय में हुई थी। कलेक्टर ने सभी पक्षों को अपनी बात रखने का अवसर दिया था। सभी पक्षों की दलीलें सुनने तथा उपलब्ध दस्तावेजों के आधार पर कलेक्टर विलास भोसकर ने नामांतरण तथा सभी रजिस्ट्री को शून्य घोषित कर दिया है। जमीन को फिर से शासकीय मद में अंकित करने का आदेश कलेक्टर न्यायालय ने दिया है।

पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शासकीय जमीन को षडयंत्रपूर्वक बन्सु पिता भुटकुल के नाम पर नामांतरित किया गया था। बंसू को जमीन मालिक बताकर एअलग-अलग व्यक्तियों को जमीन बिक्री कर शासन को करोड़ों रूपये की क्षति पहुंचाई गई है।

प्रकरण में उपलब्ध साक्ष्य अनुसार पूर्व मे बंसु एवं उसके पुत्र रामकुमार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। प्रकरण में अब तक की विवेचना दौरान आकाश अग्रवाल (34) निवासी घुटरापारा की संलिप्तता के साक्ष्य पाए जाने से गिरफ्तार किया गया है।

आकाश के द्वारा बंसू के बैंक अकाउंट में फ़ार्म भरना तथा शासकीय भूमि के संबंध में तैयार पंचनामा में हस्ताक्षर किया जाना प्रथम दृष्टया पाया गया। प्रकरण के आरोपी के द्वारा अन्य आरोपितों के साथ मिलकर शासकीय नजूल भूमि के मूल रिकार्ड में कूट रचना कर शासकीय भूमि को निजी मद में दर्ज कराकर बिक्री कर अवैध लाभ अर्जन किए जाने का साक्ष्य पाया गया है।

 

 

Join Whatsapp Group