प्याऊ खोलकर राहगीरों को पानी पिला रहे पुलिस वाले

32

मनेन्द्रगढ़– मनेन्द्रगढ सिटी कोतवाली पुलिस ने भीषण गर्मी में लोगों की प्यास बुझाने का इंतजाम किया है। थाने के सामने घड़ा रखवाकर आम लोगों और राहगीरों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की है। खास बात ये है कि, इसके लिए कोई बाहरी व्यक्ति तैनात नहीं किया है। बल्कि पुलिसकर्मी ही यहां बारी- बारी लोगों को पानी पिलाते नजर आ रहे हैं।

अप्रैल के महीने में बढ़ते तापमान की वजह ने गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी के दिनों में कई सामाजिक संगठनों द्वारा प्याऊ खोलना आम बात है, लेकिन पुलिसवालों को ऐसा नेक काम करते कम ही देखा गया है। अप्रैल के महीने में बढ़ते तापमान की वजह ने गर्मी बढ़ गई है। प्रदेश की मनेन्द्रगढ़ कोतवाली पुलिस ने थाने के सामने ही ये जनहित का काम शुरू किया है। ये जनहित का काम थाने के सामने शुरू किया गया है। यहां से गुजरने और ग्रामीण अंचलों से मुख्यालय आने वाले राहगीरों के लिए पुलिस ने थाने के सामने सामने ही मिट्टी के घड़े रखवाए हैं।

इन घड़ों में एक कर्मचारी से हर दिन साफ पानी भरवाया जाता है, ताकि किसी आमजन को पानी के लिए इधर उधर न भटकना पड़े। इसलिए खुद पुलिस वालों द्वारा इस प्याऊ का संचालन किया जा रहा है। यहां पुलिस वालों की एक एक करके पानी बांटने की ड्यूटी लगाई जाती है। वैसे तो मनेन्द्रगढ पुलिस का ये स्वरूप सामुदायिक पुलिस का बड़ा उदाहरण माना जा सकता है, लेकिन खास बात ये है कि पुलिस के इस रूप को देखकर आम लोगों की भी उनके प्रति धारणा बदलने लगी है।

हम सभी समाज से जुड़े लोग हैं : अमित कश्यप

मनेन्द्रगढ थाना प्रभारी अमित कश्यप ने बताया कि, थाने के सामने हर साल गर्मी के दिनों में प्याऊ खोला जाता है। कोतवाली थाना के सामने से कचहरी, अस्पताल और बाजार जाने वाले लोग अक्सर गुजरते हैं। थाना प्रभारी ने बताया कि, हम सभी समाज से जुड़े लोग हैं। गर्मी के दिनों में साफ और ठंडा पानी मानवीय समस्या है। इसलिए थाने के सामने इस प्याऊ खोला गया है। इसके लिए एक व्यक्ति की ड्यूटी भी लगाई गई है। वो रोज इन घड़ों में शुद्ध पानी भरता है और फिर लोगों को पीने के लिए मुहैया कराता है।

Join Whatsapp Group