रेलवे स्टेशन बिलासपुर में रामभक्तों पर की गई फूलों की वर्षा, ढोल-ताशे की धुन पर जमकर थिरके भक्त

23

बिलासपुर- जय श्रीराम… जय- जय श्रीराम, रविवार को बिलासपुर रेलवे स्टेशन में चारों तरफ यही गूंज सुनाई दी। रामभक्तों का तिलक लगाकर फूलों की वर्षा की गई और हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन किया। इसी राममय माहौल में ढोल व ताशे की धुन के बीच आस्था स्पेशल ट्रेन जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म सात से श्रीराम भगवान की जन्मभूमि अयोध्याधाम के लिए रवाना हुई। राज्य सरकार की पहल पर छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। रायपुर व दुर्ग के बाद रविवार को बिलासपुर रेलवे स्टेशन से यह स्पेशल ट्रेन अयोध्याधाम के लिए छूटी। ट्रेन रवाना होने के पहले रेलवे स्टेशन में गजब का माहौल था।

दर्शन के लिए जा रहे इन श्रद्धालुओं का स्टेशन में तिलक लगाकर और माला पहनाकर स्वागत किया गया। इसके अलावा उन पर फूलों की वर्षा की गई। इस दौरान जय श्रीराम के जयकारे के साथ पूरा स्टेशन परिसर राममय हो गया। श्रीरामलला के दर्शन को लेकर लोगों का उत्साह और उमंग देखते बन रहा था। उनके चेहरे पर अलग तरह की खुशी थी। यह उनके लिए अविस्मरणीय क्षण रहा। इस ट्रेन में बिलासपुर से 1,241 और पेंड्रारोड से 103 श्रद्धालु सवार हुए। यात्रा को लेकर भक्तों में जबरदस्त उत्साह नजर आया। वह इतने उत्साहित थे कि दो से ढाई घंटे पहले ही रेलवे स्टेशन में पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी।

समय से पहले पहुंचने की वजह से श्रद्धालुओं को टिकट पास देने से लेकर अन्य प्रक्रियाओं को पूरी करने में कार्यकर्ताओं को किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई। गेट क्रमांक एक पर पास देने के बाद बारी-बारी उन्हें ट्रेन के उस कोच तक पहुंचाया गया, जहां उनकी आरक्षित सीट थी। कतार लगातार जैसे ही श्रद्धालु कोच की ओर बढ़े प्रारंभ में उनका तिलक लगाकर उन फूलों की वर्षा की गई। यह अभिभादन देख श्रद्धालु कुछ पल के लिए भावुक हो गए।

विश्व हिंदू परिषद, भाजपा कार्यकर्ता व श्रीराम मंदिर दर्शन अभियान समिति के पदाधिकारियों सुरक्षित यात्रा के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन के इंजन का पूजा-पाठ किया। इसके साथ ही चालकों का तिलक लगाकर स्वागत किया। यह पल बेहद यादगार था। पूजा-पाठ के बाद ट्रेन ठीक दोपहर 3:05 बजे बिलासपुर से अयोध्या के लिए रवाना हुई। इस बीच कार्यकर्ताओं ने जय श्रीराम के नारे लगाकर रामभक्तों का उत्साहवर्धन किया। श्रद्धालुओं ने भी कार्यकर्ताओं को हाथ जोड़कर अभिवादन किया। स्टेशन का यह माहौल जिसने भी देखा व देखते रह गए।

इस यात्रा को लेकर आरपीएफ बेहद गंभीर नजर आई। सुरक्षा के मद्देनजर उन्होंने इतनी तगड़ी व्यवस्था की थी कि, सभी ने आरपीएफ की इस व्यवस्था की खूब सराहना की। हर कोच के गेट के सामने प्लेटफार्म पर दो-दो आरपीएसएफ व आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया था। यह जवान श्रद्धालुओं का पास देखकर उन्हें कहां बैठना है और उनकी बर्थ किस तरफ है, इसकी जानकारी देते नजर आए। इतना ही नहीं उनकी सुरक्षा व्यवस्था के कारण कोच के अंदर वहीं यात्रा चढ़ रहे थे, जिनके पास था। बाहरी किसी भी व्यक्ति को भीतर प्रवेश की अनुमति नहीं थी। इसके चलते भी श्रद्धालुओं को यात्रा शुरू होने से पहले किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। इस अवसर रेलवे सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना किया।

इस दौरान जहां भी छुटपुट कमियां मिलीं, उसे तत्काल सुधार कराने के लिए निर्देश दिए। बाक्स- फोटो अधिकारी से लेकर रेलवे की पूरी टीम बनाती रही व्यवस्था आस्था स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था संभालने के लिए रेलवे की टीम भी पीछे नहीं थी। सीनियर डीसीएम विकास कश्यप के अलावा सीआइ व अन्य कर्मचारियों की टीम ट्रेन छूटने के पहले तक प्लेटफार्म पर तैनात रही। टीम के सदस्यों ने भी श्रद्धालुओं का हर संभव मदद की। इस दौरान यदि किसी को कोई परेशानी रही तो पूरी तत्परता के साथ दूर करते नजर आए। उनकी इस सहयोगपूर्ण व्यवहार को देखकर भी श्रद्धालु प्रभावित हुए।

ढोल-ताशे की धुन पर जमकर थिरके कार्यकर्ता 

इस यात्रा का एक महत्वपूर्ण पल वह भी रहा, जब भाजपा व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता ढोल व ताशे की धुन बजते ही खुद को थिरकने से नहीं रोक पाए। श्रीराम मंदिर दर्शन अभियान के संभाग प्रभारी डा. ललित माखिजा, पूर्व महापौर किशोर राय, भाजना नेत्री हर्षिता पांडेय, संजय रजक, राजेश मिश्रा, राजेश सिंह समेत अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता जमकर झूमते नजर आए। उनकी इस खुशी को देखकर भक्त भी खुद को नहीं रोक पाए और कोच के अंदर ही नाचते-गाते और जय श्रीराम के नारे लगाने लगे। यह माहौल देखने लायक था। ऐसा लगा मानों की अयोध्या धाम पहुंच गए हो। सभी कार्यकर्ताओं ने रामभक्तों को यात्रा की शुभकामनाएं दी और प्रदेश की समृद्धि के लिए भगवान श्रीराम से आशीर्वाद मांगकर आने के लिए कहा।

सुरक्षा के साथ-साथ सफाई खास इंतजाम किया गया है। इसके लिए 20 सफाईकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनकी जिम्मेदार कोच को साफ- सुथरा रखने की है। यह कर्मी अयोध्या तक जाएंगे और वापस ट्रेन की सफाई करते लौटेंगे। इनमें 10 अटेंडर भी हैं, जिनका काम यात्रियों को बेडरोल देना और इसके अलावा कुछ और आवश्यकता है तो उसे उपलब्ध कराना है। इनके कार्यों की मानिटरिंग करने के लिए दो सुपरवाइजर को भी ट्रेन में तैनात किया गया है। बाक्स- आज सुबह अयोध्या पहुंचेगी ट्रेन, 21 को वापसी बिलासपुर से रविवार को रवाना हुई यह आस्था स्पेशल ट्रेन 19 फरवरी को सुबह 10:35 बजे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। तीसरे दिन 20 फरवरी को 19:55 बजे अयोध्या धाम से छूटेगी और 21 फरवरी को 14:45 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

Join Whatsapp Group