शराब के नशे में धुत थे रेलवे इंजीनियर और ट्रालीमेन, बैग ने बचा ली हजार यात्रियों की जान

34

जबलपुर- जबलपुर से अयोध्या जा रही आस्था स्पेशल ट्रेन से ट्राली टकराने की घटना के बाद जबलपुर रेल मंडल से लेकर रेलवे बोर्ड तक हड़कंप मच गया है। आस्था स्पेशल की सुरक्षा और संरक्षा की निगरानी रेलवे बोर्ड स्तर पर हो रही है, बावजूद इसके इस घटना से जबलपुर रेल मंडल की संरक्षा और परिचालन पर सवाल खड़े कर दिए हैं। विक्रमपुर से श्रीधाम के बीच मंगलवार रात आस्था स्पेशल ट्रेन के इंजन से ट्राली टकराने की जांच शुरू हो गई है। इस मामले में अभी तक रेलवे इंजीनियरिंग (एसएससी) सीताराम गोंटिया और एक ट्रालीमेन को निलंबत कर दिया है।

सूत्र बताते हैं कि ट्राली में एसएससी, ट्रालीमेन और मजदूर सवार थे। इनमें एसएससी और ट्रालीमेन नशे में धुत थे । ट्रैक में जाते वक्त ट्राली से लगेज का बैग गिर गया, जिसे उठाने के दौरान मजदूर ने ट्रेन को आता देखा। तत्काल वे ट्रैक छोड़कर भागे, लेकिन ट्राली नहीं हटा सके। इधर ट्रेन के ड्राइवर से ट्राली को देख ट्रेन की गति काे नियंत्रित किया, बावजूद इसके ट्राली टकराई और ट्रैक के एक ओर गिरी। इससे इंजन भी क्षतिग्रस्त हो गया।

आस्था स्पेशल से ट्राली टकराने की घटना के बाद मौके पर रेलवे के अधिकारी और आरपीएफ पहुंची, लेकिन इस दौरान एसएससी और मजदूर वहां से भाग निकले थे। मामले की खबर लगते ही आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। जांच की तो पता चला कि घटना से पहले तीन एसएससी और ट्रालीमेन ने जमकर शराब और चिकन पार्टी की थी। ये सभी नशे में धुत थे। इनमें से श्रीधाम में तैनात दोनों एसएससी जबलपुर जा रही ट्रेन में रवाना हो गए निकल गए, लेकिन इन्होंने ब्लाक नहीं लिया और न ही ट्राली की जानकारी रेलवे अधिकारियों को दी। इधर ट्राली लेकर एसएससी सीताराम गोंटिया, ट्रालीमेन और मजदूर के साथ विक्रमपुर की ओर चला। ट्राली में ट्रैक की मरम्मत से जुड़ा माल था। इस बीच ट्राली में रखा बैग ट्रैक पर गिर गया, जिसके बाद ट्राली को रोका गया और फिर एक मजदूर बैग लेने दौड़ा। तभी गाड़ी ट्रैक पर आ गई।

इस ट्रैक पर सबसे ज्यादा लापरवाही से रेल दुर्घटनाएं होती हैं। इससे पहले भी दो से तीन बड़ी घटनाएं श्रीधाम, विक्रमपुर के पास हुई हैं। यहां पर तैनात एसएससी को घटना के बाद हटाया भी गया, लेकिन हर बार उसे अधिकारियों से बचाकर वापस यहां तैनात कर दिया। इधर आस्था स्पेशल से ट्राली टकराने की घटना जबलपुर मंडल, पश्चिम मध्य रेलवे और रेलवे बोर्ड सभी को चिंता में डाल दिया है। वहीं आस्था स्पेशल की सुरक्षा से हुई खिलवाड़ से जबलपुर रेल मंडल की लापरवाही सामने ला दी है। इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने घटना की सुपरवाइजर स्तर की जांच शुरू कर दी है। वहीं दो दिन पूर्व नर्मदा ब्रिज 952 के पास एक निजी पेट्राेलमेन के दोनों पैर कट गए।

Join Whatsapp Group