सेविंग्स अकाउंट पर बैंक देगा मोटा ब्याज, बस करें ये काम

21

बैंकों में पैसे निवेश कर हर कोई चाहता है कि भविष्य में जब पैसों की जरुरत पड़ेगी तो पैसे मिल जाएंगे. इसके साथ ही बैकों के द्वारा एफडी पर बंपर ब्याजा दिया जाता है. लेकिन आप सेविंग खाते पर भी बंपर ब्याजा का फायदा ले सकते है.

जानकारी के लिए बता दें कि आप अब सेविंग्स अकाउंट में पड़े पैसे को ऑटो स्वीप फैसिलिटी की मदद से अच्छा रिटर्न पाने का जरिया बना सकते हैं. इस सुविधा के बारे में बहुत कम ही लोग जानते है. आज हम आपको बताएंगे कि ऑटो स्वीप क्या होता है और यह कैसे काम करता है.

ऑटो स्वीप की फैसिलिटी में इसमें आपका पैसा सेविंग्स अकाउंट में ही जाता है लेकिन एक सीमित मात्रा तक. जैसे ही रकम उस सीमा से ऊपर निकलती है तो अतिरिक्त राशि को एफडी में बदल दिया जाता है जिसकी वजह से खाताधारक को अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है. इसके लिए आपको अलग से कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती, यह खुद-ब-खुद होता है. इसलिए इसे ऑटो स्वीप फैसिलिटी कहा जाता है.

मान लीजिए कि आपने ऑटो स्वीप फैसिलिटी के साथ एक सेविंग्स अकाउंट खोला. अब आपको इसमें एक सीमा तय करनी होगी कि कितनी रकम के बाद आपका पैसा एफडी में बदल जाए. मान लीजिए आपने सीमा 10,000 रुपये तय की और अकाउंट में 40,000 रुपये डाल दिए. यानी 30,000 रुपये अतिरिक्त अमाउंट है जो कि एफडी में बदल जाएगा. इस रकम पर आपको एफडी का ब्याज और 10,000 पर सेविंग्स अकाउंट का ब्याज मिलेगा.

Join Whatsapp Group