यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

19

गरियाबंद– कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। जिले से होकर गुजरने वाली राष्ट्रीय सड़क मार्ग और राज्यकीय सड़क मार्ग के साथ-साथ ग्रामीण तथा वनांचल सड़कों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गहन विचार-विमर्श किया गया।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि सड़क सुरक्षा न केवल एक महत्वपूर्ण विषय है, बल्कि दुर्घटनाओं में कमी लाकर अनेक लोगों की जिंदगियों को बचाया जा सकता है। श्री अग्रवाल ने आमजनों की जान-माल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही नियमों की अनदेखी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा। साथ ही लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं सहायक सड़कों के दुर्घटनाजन्य वाले स्थानों को चिन्हित कर रंबल स्ट्रिप बनाने, आवश्यक स्थानों पर साइन बोर्ड लगाने, घुमन्तु मवेशियों को सड़क से हटाने व रेडियम बेल्ट लगाने, रात्रि में अंधेरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं वाले स्थानों में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। सड़कों पर बैठने वाले आवारा पशुओं को गौठान, गौशाला या कांजीहाउस में रखे और सड़कों पर घुमने वाले पालतु मवेशियों के पशुपालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही करे। कलेक्टर ने स्कूली वाहनों एवं यात्री बसों में सड़क सुरक्षा मानकों का गंभीरता से पालन कराने के लिए कहा। बसों की समय समय पर फिटनेस जांच अनिवार्य रूप से किया जाए साथ ही इन वाहनों में ओवर स्पीडिंग एवं ओवर लोडिंग के प्रकरण में परिवहन विभाग को कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले के संभावित दुर्घटना क्षेत्रों को चिन्हांकित कर सड़क सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। सड़कों पर यातायात संकेतक, चेतावनी, ट्रैफिक कॉलिंग हेतु कार्यवाही करें। अंधे मोड़ों पर बेहतर दृश्यता। जिले में विभिन्न सड़कों पर ब्लैक-स्पॉट एवं दुर्घटना जन्य स्थलों का संयुक्त निरीक्षण कर ड्रायविंग में विचलित करने वाले होर्डिंग्स को हटाये। फुटपाथ, पार्किंग, सर्विस लेन आदि जगहों पर अतिक्रमण कर लगाये जाने वाले सामग्री को हटाने के निर्देश दिये। इसके पूर्व सभी सीएमओ, सीईओ एवं पुलिस विभाग के अधिकारी दुकानदारों की बैठक लेकर उन्हें समझाईश दे। सड़कों पर नियम के विरूद्ध चलाने वाले वाहन चालकों पर मोटरयान अधिनियम एवं अन्य ट्रैफिक नियमों के पालन न करने पर कार्यवाही करे। खतरनाक तरीके से वाहन चलाने एवं शराब पीकर वाहन चलाने वाले तथा अन्य अपराधिक मामलो में लिप्त वाहन चालकों के ड्रायविंग लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही करे।

सड़क दुर्घटना से पीड़ित मरीजों के लिए बेहतर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिले में विभिन्न विभागों, एजेंसियों के समन्वय से यातायात नियमों के पालन, शिक्षा जागरूकता एवं बेहतर व सुरक्षित यातायात के लिए जागरूक करे। विद्यार्थियों की सुरक्षा हेतु शैक्षणिक संस्थानों के वाहनों की नियमित जांच कराये। उप पुलिस अधीक्षक सुश्री निशा सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इसके तहत यातायात नियमों को लेकर जागरूकता रैली निकाली जा रही है और जागरूकता रथ भी निकाली जा रही है। इसके माध्यम से दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने एवं कार चालकों को सीट बेल्ट का उपयोग करने की जानकारी देते हुए यातायात नियमों का पालन करने की समझाईश दिया जा रहा है। उन्होंने स्कूली बच्चों एवं नाबालिकों के वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए आवश्यक कार्य करने की बात कही। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अविनाश भोई, सर्व एसडीएम, जिला परिवहन अधिकारी रविन्द्र ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी. उरांव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Join Whatsapp Group