स्वच्छ भारत मिशन : हाईवे किनारे निर्माण हुए सामुदायिक शौचालय से लोगों को हुई सुविधा

38

दंतेवाड़ा– जिले में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण ) ’’ अंतर्गत हाईवे किनारे के ग्रामों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है, इसके अलावा इस निर्माण के साथ -साथ छोटे-छोटे दुकान भी निर्मित किये जा रहे है और इन दुकानों का संचालन का पूरा दारोमदार स्व सहायता समूहों की महिलाओं पर है। इन दुकानों में जहां दैनिक उपभोक्ता सामग्रियों के विक्रय से महिलाएं आय अर्जित कर रही है।

इस क्रम में ग्राम चितालूर में भी हाईवे किनारे सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया है। यहा महिलाओं ने दुकान खोलने के अलावा सामुदायिक शौचालय के उपयोग हेतु स्वच्छ भारत मिशन के संदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार कर रही है। ताकि राह से गुजर रहे लोगों को सामुदायिक शौचालय की जानकारी हो और लोग व्यक्तिगत शौचालय के साथ-साथ सामुदायिक शौचालय के प्रति जागरूक होवें। महिलाओं द्वारा संचालित हो रहे दुकानों से हो रही आमदनी का उपयोग समूह के साथ-साथ, शौचालय मरम्मत, साफ-सफाई एवं रखरखाव में भी करती है। उनके द्वारा ग्रामीणों को भी स्वच्छता के विभिन्न घटकों के बारे में अवगत कराया जा रहा है।

ज्ञात हो कि इन ग्राम पंचायतो में स्वच्छता कैलेण्डर भी बनाया गया है इसके अनुसार प्रति सप्ताह शनिवार को पंचायत स्तर में साफ-सफाई कार्यक्रम प्रति बुधवार को हाट बाजारों में प्लास्टिक का उपयोग न करने के नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण, हर शनिवार को हर घर से कचरा कलेक्शन का कार्य और प्रति मंगलवार को स्वच्छता के सभी आयामों में ग्राम पंचायत स्तर पर निरीक्षण और इस संबंध में उत्कृष्ट कार्य कर रहे टोलो और पाराओं को सम्मानित भी किया जाता है। उल्लेखनीय है कि ’’स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अन्तर्गत ग्राम चितालुर और छिन्दनार को स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के लिए विगत गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में जिला स्तर पर पुरस्कृत भी किया गया था

 

Join Whatsapp Group