मेगा ब्‍लॉक के कारण 17 दिन तक इंदौर-महू के बीच निरस्‍त रहेगी डेमू और पैसेंजर

18

रतलाम मंडल के राऊ-महू रेलखंड के दोहरीकरण के चलते 11 से 27 मई तक इंदौर-महू रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन नहीं होगा। इस दौरान इंदौर-महू के बीच चलने वाली डेमू और पैसेंजर ट्रेन का संचालन बंद रहेगा। वहीं महू से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन इंदौर, लक्ष्मीबाई नगर और उज्जैन से किया जाएगा। दरअसल, 27 मई को इस रेलखंड का रेलवे सुरक्षा आयोग के अफसर निरीक्षण करेंगे, ताकि दूसरी लाइन पर भी ट्रेनों का संचालन शुरू हो सके।

मंडल से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल मार्च में राऊ-महू के 9.5 किमी के रेलखंड पर दूसरी रेल लाइन डालने का काम शुरू हुआ था, जो अब जाकर पूरा हुआ है। इसके साथ महू रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-एक पर रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है।

अब 11 से 26 मई तक रेलवे का निर्माण विभाग रेलवे सुरक्षा आयोग के निरीक्षण के पहले काम को पूरा करेगा। इसके बाद 27 मई को रेलवे सुरक्षा आयोग द्वारा पूरे ट्रैक का निरीक्षण किया जाएगा। इन 17 दिनों में इंदौर-महू के बीच चलने वाली दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेन और चार जोड़ी डेमू ट्रेन का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा।

वहीं मालवा एक्सप्रेस, इंदौर-भोपाल-इंदौर इंटरसिटी, कामाख्या एक्सप्रेस, यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन और नागपुर एक्सप्रेस का संचालन इंदौर रेलवे स्टेशन से किया जाएगा। इसके साथ ही महू से रतलाम और रतलाम से महू के बीच चलने वाली सभी डेमू ट्रेनों का संचालन इंदौर रेलवे स्टेशन से किया जाएगा।

इंदौर-बिलासपुर एक्सप्रेस का संचालन उज्जैन से

प्रयागराज एक्सप्रेस और पटना स्पेशल का संचालन लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन से किया जाएगा। इंदौर-बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस और महू-रीवा-महू एक्सप्रेस का संचालन उज्जैन से होगा।

ये काम किए जाएंगे पूरे

महू स्टेशन पर यार्ड रिमाडलिंग का काम किया जाएगा। इसमें अतिरिक्त लाइन को हटाना, सिग्नलिंग, नई लाइन को जोड़ना आदि काम किए जाएंगे। इस काम को पूरा करने में कम से कम 15 दिन का समय लगेगा। मतदान के चलते 13 मई को काम बंद रहेगा।

Join Whatsapp Group