लाभांडी में डायरिया का प्रकोप : मरीजों की संख्या 100 के पार

27

रायपुर– लाभांडी के संकल्प सोसायटी में डायरिया का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। सोसायटी में मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। इस मामले में जांच करने के बाद बोर के पानी में ई-कोलाई बैक्टीरिया मिला है। अब तक सोसायटी के 105 लोग डायरिया से पीड़ित हुए हैं। पानी का लेवल डाउन हो गया है। इसलिए बोर के पानी में बैक्टीरिया मिला हुआ है। स्वास्थ्य विभाग लगातार सोसायटी के मरीजों की जांच कर रहा है।

बता दें, 21 मार्च से यहां पर डायरिया फैलना शुरू हुआ था। लाभांडी में मरीजों की संख्या 85 के पार पहुंची थी। लेकिन अब 100 के पार चली गई है। 2 दिन पहले दूषित पानी पीने के कारण डायरिया से ग्रसित बच्चे की मौत हो गई थी। यह बच्चा होली का त्योहार मनाने के लिए घर से निकला तक नहीं था। इस परेशानी की वजह से कई लोग लाभांडी छोड़ने का विचार बना रहे हैं।

कुछ दिनों से डायरिया फैलने की शिकायत मिलने की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही स्वास्थ्य कैंप भी स्थापित किया गया है। इस कैंप में मरीजों को इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है।

डायरिया के लक्षण

पेट दर्द होना, बुखार और सिर दर्द, उल्टी आना, कमजोरी महसूस होना…इस तरह के लक्षण अगर आपको या आपके परिवार में किसी को दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। छोटी-मोटी बीमारी सोचकर 2 या 3 दिन इंतजार न करें।

डायरिया हो जाए तो क्या करें

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना या फिर नमक और चीनी मिलाकर पानी पीया जा सकता है। पके केले का इस्तेमाल करें। डॉक्टर से एक बार सलाह लेकर ही दवाई लें, वरना इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है। जितना हो सकते आराम करें, ज्यादा धूप में ना निकलें।

Join Whatsapp Group