जंगल में नाच रहा था मोर, ग्रामीण ने खाने के लिए कर लिया श‍िकार

43

शिवपुरी– कोलारस वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम संगेस्वर में एक ग्रामीण ने खाने के लिए राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर लिया। ग्रामीण को मोर का शिकार करते हुए ग्रामीणों ने देख लिया। उन्होंने आरोपित को पकड़ कर फारेस्ट पुलिस के हवाले कर दिया है। फारेस्ट विभाग ने आरेापित के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी हैI

एसडीओ फारेस्ट एमके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार की दोपहर ग्राम संगेस्वर के ग्रामीणों ने फारेस्ट को सूचना दी कि गांव में पचावली निवासी गोविंदा वाल्मिकी नाम के एक ग्रामीण ने राजस्व के जंगल में विचरण कर रहे एक मोर को गुलेल मारकर उसका शिकार कर लिया।

गोविंदा को मोर मारते हुए गांव के लोगों ने देख लिया तो उन्होंने आरोपित को मौके पर ही पकड़ लिया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची फारेस्ट की टीम ने मृत मोर को जब्त कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। मोर का पीएम करवा कर उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। आरोपित गोविंदा के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत प्रकरण कायम कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित को सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। पूछताछ में गोविंदा ने स्वीकार किया कि उसने मोर का शिकार उसका मांस खाने के लिए किया था।

Join Whatsapp Group