हथियार बनाने की फैक्ट्री पर पुलिस की कार्रवाई, अंतर्राज्यीय हथियार सप्लायर गिरफ्तार

27

बड़वानी जिले में अवैध हथियार निर्माण और परिवहन का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एसपी के निर्देशन में आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए उक्त गतिविधियों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान सेंधवा ग्रामीण पुलिस ने आपरेशन प्रहार के तहत अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पर दबिश कार्रवाई की। जिसमें कई राज्यों में हथियार सप्लाय करने वाले सिकलीगर को गिरफ्तार किया है। आरोपित पूर्व में भी कई बार कर अवैध हथियारों की सप्लाय कर चुका है।

कार्रवाई में पुलिस ने आरोपित 27 वर्षीय बलबीर सिंह पुत्र धरमसिंह चावला सिकलीगर निवासी खुरमाबाद थाना सेंधवा के कब्जे से 13 पिस्टल और 12 देशी कट्टे सहित कुल 25 अवैध फायर आर्म्स जब्त किए। जिनका कुल मूल्य 1.50 लाख रुपये है। साथ ही कार्रवाई में पुलिस ने हथियार बनाने की बड़ी मात्रा में सामग्री जब्त की है। उक्त कार्रवाई पर एसपी ने सेंधवा ग्रामीण पुलिस को नकदी इनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की।

पुलिस ने बताया कि बुधवार को मुखबिर से सूचना मिली कि खुरमाबाद गांव में बलबीरसिंह चावला अपने घर के पीछे अवैध फायर आर्म्स बनाने की फैक्ट्री का संचालन कर रहा है। इस पर चौकी प्रभारी चाचरिया के साथ एक टीम और थाना सेंधवा ग्रामीण से एक बैकअप टीम द्वारा ऑपरेशन प्रहार के तहत ग्राम खुरमाबाद में बलबीरसिंह के घर के पीछे मुखबिर द्वारा बताए स्थान पर पुलिस ने तत्काल घेराबंदी कर दबिश दी।

पुलिस ने आरोपित बलवीर सिंह से पूछताछ करने पर आरोपित के घर के अंदर कोठी के अंदर से एक प्लास्टिक की बोरी में 12 नग पिस्टल और 11 नग देसी कट्टे जब्त सामग्री (1.50 लाख) जब्त की। वहीं आरोपित का कृत्य आर्म्स एक्ट का दंडनीय पाया जाने पर सेंधवा ग्रामीण थाने पर आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। पुलिस द्वारा आरोपित बलबीरसिंह को न्यायालय पेश कर पुलिस रिमांड ली जाएगी और आरोपित द्वारा पूर्व में किन किन लोगों को आर्म्स सप्लाई किया, उस संबंध में पूछताछ की जाएगी।

पुलिस ने मौके पर बलबीरसिंह सिकलीगर को उसकी फैक्ट्री पर फायर आर्म्स बनाते धर दबोचा। आरोपी की तलाशी में कमर में छुपाई हुई एक लोहे की पिस्टल और पास में रखे थेले में एक देसी कट्टा लोहे का मिला।

साथ ही ग्राइंडर मशीन, ड्रिल मशीन, लोहे की धड़ी, पालिस पते, कटर पते, स्प्रिंग, सिगड़ी, पिस्टल फ्रेम, आरी के पत्ते, हथौड़ी, मैगजीन के खाचे, मैगजीन बनाने का सांचा, छेनी, फाइबर शीट के टुकड़े, लोहे के पाइप, नंबर छेनी, रेजमाल के टुकड़े आदि सामग्री जब्त की।

कार्रवाई में सेंधवा ग्रामीण थाना प्रभारी दिलीप कुमार पूरी, एसआई महाविरसिंह चंदेल, एएसआई संजय पांडे, चाचरिया चौकी प्रभारी आशीष शर्मा, चंद्रशेखर पाटीदार, प्रधान आरक्षक विनोद मीणा, तरुण राठौड़, रामकिशोर, आरक्षक दिलीप कन्नौज, समरथ राठौड़, जानू वास्केल आदि शामिल थे।

Join Whatsapp Group